बुध 2 सितंबर को सिंह से कन्या राशि में करेंगे प्रवेश


मेष-सिंह-वृश्चिक-धनु राशि के जातकों को होगा फायदा

जयपुर। बुध ग्रह 2 सितंबर को सिंह से कन्या राशि में प्रवेश करेगा। बुध के इस राशि परिवर्तन को बेहद शुभ बताया जा रहा है। बुध 22 सितंबर तक इसी राशि में रहेगा।

ज्योतिषविदों की मानें तो बुध के गोचर से मेष, सिंह, वृश्चिक और धनु राशि के जातकों को बड़ा फायदा हो सकता है। आचार्य महेन्द्र मिश्रा ने बताया कि मेष राशि के जातकों के छठे भाव में बुध ग्रह का गोचर होगा। इस भाव से शत्रुओं, ऋण, विवाद आदि के बारे में विचार किया जाता है। यह समय इस राशि के उन जातकों के लिए बहुत शुभ रहेगा, जो नौकरी पेशा से जुड़े हैं। इस दौरान उन्हें अच्छी तरक्की मिल सकती है। वहीं जो लोग नई नौकरी पाना चाहते हैं उनके लिए भी यह गोचर अच्छा रहेगा।   

वृषभ: राशि के जातकों के शिक्षा, बुद्धि, और प्रेम के पंचम भाव में बुध ग्रह गोचर करेगा। इस राशि में बुध के गोचर से इस राशि के विद्यार्थियों को विशेष लाभ मिलेगा। उच्च शिक्षा अर्जित करने वालों को कोई उपलब्धि मिल सकती है। वित्त और प्रबंधन के क्षेत्र से जुड़े छात्रों के लिए यह समय अति उत्तम साबित होगा।
 

मिथुन: राशि के चौथे भाव में गोचर होगा। इस भाव से माता, सुख-सुविधाओं आदि के बारे में विचार किया जाता है। बुध का यह गोचर आपके लिए अच्छा रहेगा। इस गोचर के दौरान आप अपने मन की शांति के लिए रचनात्मक काम जैसे गायन, वादन, लेखन आदि का सहारा ले सकते हैं। इससे आपको मानसिक संतुष्टि मिलेगी।

कर्क : राशि के जातकों के तीसरे भाव में बुध ग्रह का गोचर होगा। इस भाव से आपके पराक्रम, साहस, छोटे भाई-बहन आदि के बारे में विचार किया जाता है। कर्क राशि के तृतीय भाव में बुध का गोचर इस राशि के जातकों की कम्यूनिकेशन स्किल्स को बढ़ाएगा। अपनी वाणी के दम पर आप समाज में एक अलग जगह बना सकते हैं। आप इस दौरान नए लोगों से मिल सकते हैं।

सिंह: राशि में बुध दूसरे भाव में गोचर करेंगे। यह भाव आपकी वाणी, धन, परिवार आदि का होता है। बुध के गोचर काल के दौरान आप परिवार के बीच ज्यादा से ज्यादा समय बिताएंगे और अपने दायित्वों की पूर्ति करेंगे। इस समय आप घर के लोगों की समस्याओं को सुलझाने के लिए उनसे खुलकर बात कर सकते हैं। वहीं इस राशि के कुछ जातकों के घर में कोई नया मेहमान आ सकता है। खर्चों को लेकर सतर्क रहें। 

कन्या: राशि का स्वामी ग्रह बुध है और इस गोचर काल के दौरान बुध ग्रह आपके पहले भाव में स्थित होगा। यह भाव स्वास्थ्य, व्यक्तित्व, बुद्धि, स्वभाव आदि का होता है। बुद्धि के देवता बुध का यह गोचर इस राशि के कारोबारियों के लिए बहुत लाभदायक सिद्ध होगा। आपकी व्यापारिक सोच में इजाफा होगा, नफे-नुक्सान को आप तुरंत भांप जाएंगे जिसके चलते कई मुश्किल परिस्थितियों से आप बच सकते हैं।   

तुला : राशि के जातकों के 12वें भाव में बुध ग्रह का गोचर होगा। इस गोचर के दौरान आपको थोड़ा संभलकर रहना होगा क्योंकि द्वादश भाव हानि, व्यय आदि का कारक होता है। इस दौरान तुला राशि के जातक उलझनों से घिरे हो सकते हैं जिसके कारण निर्णय लेने की आपकी क्षमता प्रभावित हो सकती है। धार्मिक क्रिया-कलापों में हिस्सा लेना इस राशि के जातकों के लिए अच्छा रहेगा।   

वृश्चिक : राशि से एकादश भाव में बुध का गोचर होगा। इसे लाभ भाव भी कहा जाता है और इससे बड़े भाई-बहन, इच्छाओं, मित्र आदि के बारे में विचार किया जाता है। इस गोचर के दौरान जीवन के विभिन्न क्षेत्रों से आपको लाभ की प्राप्ति होगी। इस राशि के जो जातक नौकरीपेशा से जुड़े हैं, उन्हें अपने काम के चलते कार्यक्षेत्र में उन्नति मिल सकती है। 

धनु : राशि के जातकों के 10वें भाव में बुध ग्रह का गोचर होगा। इस भाव में बुध के गोचर से आपको मनचाहे परिणामों की प्राप्ति होगी। चूंकि यह भाव आपके करियर के बारे में बताता है तो इस राशि के लोगों को बुध के इस गोचर के दौरान कार्यक्षेत्र में शुभ फल प्राप्त होंगे। आपके काम करने का तरीका आपके वरिष्ठों को पसंद आएगा। इस राशि के कुछ नौकरीपेशा लोगों को इस दौरान पदोन्नति भी मिल सकती है। 

मकर: राशि के जातकों के नौवें भाव में बुध ग्रह का गोचर होगा। इस भाव में धर्म, उच्च शिक्षा, यात्रा आदि के बारे में विचार किया जाता है। आपके नवम भाव में बुध के गोचर से शुभ फलों की प्राप्ति होगी। इस राशि के जो लोग उच्च शिक्षा अर्जित कर रहे हैं उन्हें विषयों को समझने में इस दौरान आसानी होगी। इस राशि के नौकरीपेशा लोग भी अपनी कार्यकुशलता से कार्यक्षेत्र में लोगों को प्रभावित कर सकते हैं।

कुंभ: राशि के जातको के आठवें भाव में बुध ग्रह का गोचर होगा। यह भाव जीवन में आने वाली बाधाओं, दुर्घटना, शोध, गूढ़ ज्ञान आदि का कारक होता है। बुध के अष्टम भाव में गोचर इस राशि के उन जातकों के लिए अच्छा रहने की उम्मीद है जो शोध कर रहे हैं। शोध करने वाले विद्यार्थियों को इस दौरान कई स्रोतों से विषय से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हो सकती है। आपको पैतृक संपत्ति का भी लाभ हो सकता है।

मीन: बुध सातवें भाव में गोचर करेगा। सातवें भाव से हम साझेदारियों, व्यवसाय, जीवनसाथी आदि के बारे में विचार किया जाता है। आपके लिए बुध ग्रह का यह गोचर शुभ रहेगा। आपको अपनी मेहनत का उचित फल इस दौरान प्राप्त होगा। यदि आप साझेदारी में कोई कारोबार करते हैं तो लाभ होने की पूरी संभावना है।

Post a Comment

0 Comments