Friday, September 21, 2012

30 फुट लंबे हंस पर सवार मोतीडूंगरी से गढ़ पहुंचे गणेश

























जयपुर .  गणपति महोत्सव समिति की ओर से मोती डूंगरी गणेश मंदिर से गुरुवार को शोभायात्रा निकाली गई। शोभायात्रा में आगे—आगे गजराज पर निशान और अंत में मोतीडूंगरी गणेशजी के चित्र की झांकी चली। दो हाथियों पर शहनाई वादन और मधुरता घोलते बैंडबाजों की स्वर लहरियों से माहौल भक्तिमय हो गया।
शोभायात्रा में  11 हाथी, घोड़े, ऊंट, बग्घी के साथ 30 फुट लंबे 12 फुट चौड़े हंस पर सवार सितारवादन करते 18 फुट ऊंचे स्वचालित गणेश जी और हर ओर गूंजते भगवान गणेश के जयकारे। महंत कैलाश शर्मा, देवस्थान मंत्री बृजकिशोर शर्मा, विधायक घनश्याम तिवाड़ी, पूर्व मंत्री भंवरलाल शर्मा व समिति सदस्यों ने आरती के बाद शोभायात्रा को रवाना किया। शोभायात्रा में श्रीश्याम मित्र मंडल की ओर से गणेश जी का सखियों के साथ डांडिया, सीताराम व्यायाम शाला द्वारा पूंछ के सिंहासन पर बैठे हनुमानजी, शिवजी की जटा में गंगाजी, गोवर्धनधारी कृष्ण, ट्रस्ट श्रीसनातन धर्म मंडल द्वारा लक्ष्मीनारायण जी की झांकी, गणेश जी का जन्मोत्सव सहित करीब 80 झांकियां हर किसी के आकर्षण का केंद्र रहीं। बड़ी चौपड़ पर महामंडलेश्वर पुरुषोत्तम भारती ने आरती उतारी।
आंख पर पट्टी बांध दिखाए करतब
कलाकारों ने मुंह से अग्नि निकालकर व आंख पर पट्टी बांधकर करतब दिखाकर दर्शकों को हैरत में डाला। वहीं जगह-जगह गुजराती, सिंधी डंका नृत्य, राजस्थान चंग नृत्य की प्रस्तुति से दर्शक झूम उठे।
डूंगरी से गढ़ गणेश का नौ किलोमीटर किलोमीटर का सफर : यात्रा जौहरी बाजार, त्रिपोलिया बाजार, गणगौरी बाजार, ब्रह्मपुरी होकर नौ किलोमीटर का सफर तय कर गढ़ गणेश मंदिर पर विसर्जित हुई। गढ़ गणेश मंदिर पहुंचने पर महंत प्रदीप औदिच्य ने शोभायात्रा की आरती उतारी।
दस दिन चलेगा महोत्सव
रामचंद्र जिलेदार की गली, नाहरगढ़ रोड तीसरा रास्ता में गणेश चतुर्थी महोत्सव के तहत सवा पांच फीट ऊंची गणेशजी प्रतिमा स्थापित की गई। किशनपोल विधानसभा क्षेत्र के भाजयुमो के मंडल अध्यक्ष प्रमेंद्र शर्मा ने बताया कि यहां दस दिन तक उत्सव मनाया जाएगा। उत्सव में गणेश भक्त मंडल के कृष्णकांत पटेल, निखिल पारीक, गजेंद्र मित्तल आदि सदस्य सेवा में लगे हैं।

No comments:

Post a Comment