Saturday, June 11, 2011

16 जोड़े बने जीवनसाथी

ब्राह्मण समाज के सामूहिक विवाह सम्मेलन में राजस्थान ब्राह्मण महासभा के प्रदेशाध्यक्ष पं. भंवरलाल शर्मा रहे मुख्य अतिथि, जोड़ों को आशीर्वाद देने के लिए आए कई प्रमुख लोग
हिंडौनसिटी . ब्राह्मण समाज, हिंडौन की ओर से शनिवार को शहर में सामूहिक विवाह सम्मेलन आयोजित किया गया। जिसमें समाज के 16 जोड़े परिणय सूत्र बंधन में बंधे है। सामूहिक विवाह सम्मेलन जलसेन के पास स्थित राजकीय बालिका सीनियर स्कूल में आयोजित हुआ।   ब्राह्मण समाज के अध्यक्ष गोपाल शर्मा ने बारात की चढ़ाई को सामूहिक विवाह सम्मेलन स्थल के लिए रवाना किया। समारोह में राजस्थान ब्राह्मण महासभा के प्रदेशाध्यक्ष पं. भंवरलाल शर्मा मुख्य अतिथि थे। जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता वरिष्ठ उपाध्यक्ष एसडी शर्मा ने की। विशिष्ट अतिथियों के रूप में कृषि राच्यमंत्री भरोसीलाल जाटव सहित रिटायर्ड जज एवं ब्राह्मण महासभा के वरिष्ठ उपाध्यक्ष ओपी शर्मा सहित कई प्रमुख लोग उपस्थित हुए।
सामूहिक विवाह सम्मेलन के लिए सुबह भगवान गणेश की स्थापना की गई। जिसमें समाज के लोगों ने बढ़चढ़कर भाग लिया। दोपहर करीब 12 बजे परशुराम धर्मशाला से दूल्हों की चढ़ाई प्रारंभ हुई। जो बैंडबाजों के साथ बयाना रोड, चौपड़ सर्किल, कोतवाली रोड, डैम्परोड और कटरा बाजार होते हुए सामूहिक विवाह सम्मेलन स्थल जलसेन के पास स्थित राजकीय सीनियर बालिका स्कूल पहुंची। विवाह सम्मेलन स्थल पर वर-वधु को आशीर्वाद देने के लिए ब्राह्मण समाज के अलावा दूसरे अन्य समाज के वरिष्ठ लोगों का आना भी दिनभर बना रहा।
समाज की उन्नति में मददगार
राजस्थान ब्राह्मण महासभा के प्रदेशाध्यक्ष पं. भंवरलाल शर्मा ने कहा कि सामूहिक विवाह सम्मेलन समाज की उन्नति में मददगार है। हिंडौन में ब्राह्मण समाज के अध्यक्ष गोपाल शर्मा के निर्देशन में शनिवार को तीसरा सामूहिक विवाह सम्मेलन सफलतापूर्वक आयोजित हुआ है। उन्होंने सामूहिक विवाह सम्मेलन के साथ प्रतिभा सम्मान समारोह की भी सराहना की । कार्यक्रम में वरिष्ठ उपाध्यक्ष एसडी शर्मा ने अध्यक्षता करते हुए समाज के लोगों से कहा कि वे एकजुट होकर समाज की उन्नति में मददगार बनें। इस मौके पर विशिष्ट अतिथि कृषि राज्यमंत्री भरोसीलाल जाटव ने आश्वस्त किया कि पाठयपुस्तकों में ब्राह्मणों को अपमानित करने का जो अध्याय जोड़ा गया है, उसे वे राज्य सरकार से मिलकर हटवाने का पूरा प्रयास करेंगे। कार्यक्रम के दौरान युवा प्रकोष्ठ के महामंत्री असीम शर्मा, गंगापुरसिटी के चेयरमैन हरिप्रसाद बौहरा, पंचायत समिति गंगापुर की उपप्रधान सावित्री शर्मा विशेष रूप से उपस्थित थी। जिन्होंने भी समाज के लोगों को संबोधित किया। कार्यक्रम का संचालन कमलेश शर्मा और जयगोविन्द बैदिल ने किया। कार्यक्रम में आसपास के जिलों के कई प्रमुख ब्राह्मण बंधु उपस्थित हुए। स्थानीय ब्राह्मण बंधुओं में देवीशरण शर्मा, बसंत कुमार वैद्य, ओमप्रकाश पाठक, पुष्पेन्द्र पाठक, महेश जनजागृति, वासुदेव शर्मा, दिलीप भारद्वाज, मंजीत मुदगल, गोरेलाल, संतोष शर्मा, दिलीप वैद्य आदि कई प्रमुख लोगों का सहयोग रहा।
प्रतिभाओं का किया सम्मान
सामूहिक विवाह सम्मेलन के साथ ब्राह्मण प्रतिभाओं का भी सम्मान किया गया। इस मौके पर क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों और पत्रकारों का भी सम्मान किया गया। सामूहिक विवाह सम्मेलन में उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश और गुजरात के भी जोड़े हमराही बने है।

No comments:

Post a Comment