Friday, December 17, 2010

पत्रकार गोपाल दत्तात्रेय की प्रथम पुण्यतिथि पर विचार गोष्ठी

हिंडौनसिटी. पत्रकार गोपाल दत्तात्रेय की पुण्यतिथि पर आयोजित श्रद्वांजलि सभा एवं विचार गोष्ठी
को संबोधित करते टोडाभीम विधायक रमेश मीणा। पास बैठे हैं बीबीसी के पत्रकार नारायण बारेठ।
गोष्ठी में पत्रकार नारायण बारेठ ने कहा मीडिया का निष्पक्ष होना जरूरी
हिंडौनसिटी . पत्रकार गोपाल दत्तात्रेय की प्रथम पुण्यतिथि के अवसर पर यहां पीडबल्यूडी के डाक बंगला परिसर में श्रद्धांजलि सभा और विचार गोष्ठïी का आयोजन हुआ। इस दौरान मुख्य वक्ता बीबीसी के पत्रकार नारायण बारेठ ने कहा कि मौजूदा लोकतंत्र में मीडिया की भूमिका काफी सशक्त हो गई है। इस कारण मीडिया को निष्पक्ष रहते हुए अपनी मर्यादा का ध्यान रखते हुए लक्ष्मण रेखा स्वयं ही तय करनी होगी। श्रद्धांजलि सभा में टोडाभीम के विधायक रमेश मीणा सहित सैकड़ों गणमान्य लोग और पत्रकार उपस्थित हुए। जिन्होंने दत्तात्रेय को श्रद्धासुमन अर्पित किए। दत्तात्रेय की पुण्यतिथि के अवसर पर लोकतंत्र एवं निष्पक्ष मीडिया विषय पर विचार गोष्ठी हुई। जिसमें मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित बीबीसी के पत्रकार नारायण बारेठ ने लोकतंत्र में मीडिया की भूमिका पर विचार व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि पहले पत्रकारिता मिशन हुआ करती थी। किन्तु आज पत्रकारिता इम्तिहान के दौर से गुजर रही है। राजनीति के चरित्र पर पहले से ही सवाल उठ रहे थे, किन्तु अब मीडिया पर भी अंगुलियां उठने लगी हंै। उन्होंने कहा कि मीडिया को अंदर से देखने पर निराशा होने लगी है। उन्होंने कहा कि अखबारों से गरीब, किसान और आदिवासियों की समस्याएं दूर होती जा रही हैं। जबकि वेलेंटाइन डे जैसे दिनों को प्रमुख स्थान मिलने लगा है। उन्होंने श्रद्धांजलि सभा एवं विचार गोष्ठïी में उपस्थित पत्रकारों से कहा कि वे निष्पक्ष रहकर लोकतंत्र की मजबूती में अपनी महत्वपूर्ण भूिमका निभाएं। इस मौके पर टोडाभीम विधायक रमेश मीणा, पत्रकार चन्द्रकेतु बेनीवाल, रामजीलाल जैन, दीनदयाल सारस्वत सहित लायंस क्लब के ओपी मंगल, भाजपा के जिलाध्यक्ष महेन्द्र मीणा, पूर्व जिलाध्यक्ष कप्तान कपूर चंद शर्मा, नीरज चतुर्वेदी, रिटायर्ड तहसीलदार नवल सिंह, शिशु रोग विशेषज्ञ एवं सिटी डिस्पेंसरी प्रभारी डॉ. तरणजीत सिंह मक्कड़, युवक कांग्रेस के नफीस अहमद, रामबाबू तिवाड़ी तथा उनके पुत्र आरएएस अधिकारी सुनील दत्तात्रेय एवं पत्रकार अनिल दत्तात्रेय ने विचार व्यक्त किए और स्व. दत्तात्रेय को श्रद्धांजलि दी।
समर्पित पत्रकार थे दत्तात्रेय
गोपाल दत्तात्रेय ने अपने पत्रकार जीवन की शुरुआत वृंदावन में ख्याति प्राप्त संपादक डॉ. विद्यानिवास मिश्र के मार्गदर्शन में की। विद्यार्थी जीवन में ही वे गौ रक्षा आंदोलन में तिहाड़ जेल में बंद रहे। अपने 60 साल की जीवन अवधि में 46 वर्ष सक्रिय पत्रकार रहे दत्तात्रेय कई समाचार पत्रों से जुडे रहे। इसके अलावा 32 वर्ष की लंबी अवधि तक उन्होंने हिन्दी साप्ताहिक पत्र का भी प्रकाशन किया।
कंजोली. जिले के वरिष्ठ पत्रकार गोपाल दत्तात्रेय की प्रथम पुण्यतिथि पर भोपुर के विश्वकर्मा आईटीआई केन्द्र पर विचार गोष्ठïी का आयोजन किया गया। इस अवसर पर केन्द्र के बच्चों को फल वितरित किए गए। इस अवसर पर पत्रकार भगवानसहाय जांगिड, बहादुरसिंह गुर्जर, बृजेश जांगिड़, कृष्ण कुमार जांगिड़, विमल मीणा, राकेश मीणा सहित केन्द्र के अध्यापक भी मौजूद थे।
 
गुढ़ाचंद्रजी. पत्रकार गोपाल दत्तात्रेय की पुण्यतिथि पर कस्बे के सामुदायिक
स्वास्थ्य केंद्र पर रोगियों को फल वितरित करते कस्बे के लोग।
 गुढ़ाचन्द्रजी . वरिष्ठ पत्रकार गोपाल दत्तात्रेय की प्रथम पुण्य तिथि के अवसर पर कस्बे के प्रबुद्धजनों ने  सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में लोकतन्त्र में मीडिया की भूमिका पर विचार संगोष्ठी आयोजित की गई। इस अवसर पर मरीजों को फल वितरित किए और अस्पताल परिसर में दो मिनट का मौन रखकर वरिष्ठ पत्रकार को श्रद्धांजलि अर्पित की गई तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र परिसर में पौधा रोपण भी किया गया।
संगोष्ठी के मुख्य प्रवक्ता दीपेन्द्र सिंह राजावत ने कहा कि मीडिया लोकतन्त्र का तीसरा पहलू है तथा मीडिया को तीसरी आंख भी कहा जाता है। वर्तमान समय में मीडिया राजनीति का हिस्सा बनता जा रहा है जिससे लोकतन्त्र पर भी खतरा बढ़ता जा रहा है। उन्होने चिंता जताते हुए कहा कि वर्तमान समय में समाचार पत्रों की संख्या में इजाफा हुआ है लेकिन खबरों की संख्या घटती जा रही है। राजनीतिक पार्टीयों द्वारा खबरें खरीदी एवं बेची भी जा रही है। पत्रकार योगेन्द्र कुमार शर्मा ने कहा कि वर्तमान समय में मीडिया का चरित्र बदल रहा है। परीक्षा के दौर में मीडिया को ऐसी प्रवृति पर अंकुश लगाकर पत्रकारों को अपनी निष्पक्ष भूमिका अदा करनी चाहिये। इस अवसर पर कस्बे के प्रबुद्ध लोगों ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती मरीजों को फल वितरित किए और अस्पताल परिसर में दो मिनिट का मौन रखकर वरिष्ठ पत्रकार को श्रद्धांजली अर्पित की गई तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र परिसर में पौधा रोपण भी किया गया। इस दौरान योगेन्द्र कुमार शर्मा, बनवारी गोयल, पुलिस चौकी प्रभारी अन्तुरा बैरवा, महात्मा च्योतिवा फूले नवयुवक मंडल अध्यक्ष प्यारे लाल सैनी, डां. मुकेश कुमार मीना, प्रदीप चतुर्वेदी, शिव दयाल गुप्ता, सिरमौर मीना, दिनेश जैमिनी, मदन जैन, मनीष बटवाल सहित कस्बे के प्रबुद्ध लोग उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment